Tuesday 19 December 2017

गोरा होने के 5 घरेलू नुस्खे जिनसे आप पासकते है गोरा और चमकदार चेहरा

गोरा होने के उपाय: 

आज हम आपको बताने जा रहे है पांच असर दार घरेलू नुस्खे जिनसे आप अपने चेहरे को गोरा और चमकदार बना सकते है. यु तो बाज़ार में आपको बहुतसी गोरा होने की क्रीम फेयरनेस क्रीम ब्लीच, और भी  काफी सारे ब्यूटी प्रोडक्ट मिल जाते है जो आपकी जेब पर भारी पड़ते है.भारतीय समाज में गोरा होना हो सुन्दरता की निशानी माना जाता है जो लड़का या लड़की सांवले रंग के है उनके मन में हर समय येही रहता है कि कास उनके चहरे का रंग भी साफ़ होता. अगर आप बाजारू सभी चीजे इस्तमाल करके उभ चुके है तो आजमाइये इन पांच घरेलू नुस्खो को. 

1 हल्दी और नीम्बु:

हल्दी एक प्राचीन काल से प्रयोग में लाये जाने वाला चहरे का घरेलू नुस्खा है. हल्दी के कई सारे फायदे है जिसमे से एक चेहरे का रंग अक्रके चमकीली त्वचा बनाना है. एक बड़ी चमच्च हल्दी पाउडर में तीन चमच्च नीम्बु रस की मिलाये. इस हल्दी के फेस पैक को चेहरे पर लगाये और सूखने के बाद धोये हफ्ते में तीन बार ये घरेलू उपाए करे.

2 पपीता और खीरे का प्राक्रतिक फेस पैक 

चेहरे को गोरा करने के घरेलू उपाय में ये प्राक्रतिक फेस पैक काफी फायदे मंद है.इसमें त्वचा के लिए काफी सारे लाभकारी एंजाइम और वीटामिन्स होते है जो हमारे काले रंग को गोरा करने के साथ चेहरे के दाग धब्बे की निशान भी लाइट करता है.
सामान मात्रा में पके हुए पपीते और खीरे के टुकड़े मिक्सी में डाल कर पीस ले . पीसने के बाद इसमें थोड़े दूध मलाई भी मिलाये और इसे अपने फेस और गर्दन पर लगाये और 15-20 मिनट बाद चेहरा धो ले.

3 केसर और चन्दन 

प्राक्रतिक सुन्दरता और गोरापन पाने के लिए केसर एक अच्छी आयुर्वेदिक औषधि है.एक कटोरी में थोड़े दूध में 8-10 केसर की पत्तिया एक घंटे के लिए भिगोए और इसमें एक चमच्च  चन्दन पाउडर मिलाने से एक घरेलु फेस पैक तैयार हो जायेगा इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15  मिनट तक सूखने के बाद पानी से धो ले।

4 अंडे का घरेलू नुस्खा

चेहरे की स्किन साफ़, मुलायम और चमकदार बनाने में अंडा काफी असरदार है. एक कच्चा अंडा फोड़े और एक कटोरी में डालकर अच्छे फैंट ले जिससे उसका पीला हिस्सा भी सफ़ेद में अच्छी तरह से मिल जाये। अब इसमें थोडासा निम्बू भी मिलाये। अब इसको अपने चेहरे पर लगाए पूरी ये फेस पैक सूखने के बाद ठन्डे पानी से चेहरे को धो ले हफ्ते में दो बार ये नुस्खा करे | 

5 बादाम का फेस मास्क 

अपने चेहरे में चमक और निखार लाने के लिए बादाम का फेस मास्क एक जबदस्त नुस्खा है रात को सोने से पहले दूध में कुछ बादाम की गिरी भिगो दे. फिर इन बादाम की गिरी को पीस ले और इस पेस्ट से धीरे धीरे अपने चेहरे की मसाज करे. थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को धो ले और अच्छे परिणाम के लिए डेली ये फेस मास्क 7 दिन तक चेहरे पर लगाये 

NEW YEAR 2018 New Year 2018 Images

 


No comments:

Post a Comment